सिवनी

वन कर्मचारी संगठनों द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर पुरस्कार समारोह का किया बहिष्कार, आग्नेय शस्त्र जमा करने का लिया संकल्प

सिवनी 16 अगस्त 2022 ( लोकवाणी)। प्रति वर्ष के अनुसार इस वर्ष भी वन्य जीव एवं वन संरक्षण और वानिकी कार्यों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मुख्यालय भोपाल एवं जिला स्तर पर वन सुरक्षा एवं अन्य उत्कृष्ठ कार्यों के लिए दिए जाने वाले पुरुष्कार, प्रशस्ति पत्र एवं अन्य पारितोषिक समारोह का मध्य प्रदेश रेंजर एसोसिएशन एवं मध्य प्रदेश के अन्य वन कर्मचारी संगठनों के आह्वान पर सभी के द्वारा सामूहिक रूप से बहिष्कार किया गया और 9 अगस्त 2022 को लटेरी वन परिक्षेत्र में घटित घटना के विरोध में सम्मान को लेने से साफ इंकार कर दिया। 

वरिष्ठ अधिकारियों की समझाइश के बावजूद रेंजरों सहित सभी वनकर्मियों ने लटेरी घटना के सूरवीर वन अधिकारियों और वनकर्मियो के सम्मान में उक्त कार्यक्रम एवं कार्यक्रम में प्रदाय किए जाने वाले प्रशस्ति पत्र  को वन अधिकारियों एवं वन कर्मियों ने विनम्रता पूर्वक बहिष्कृत कर दिया। 

विदित हो कि हाल ही में लटेरी में वन विभाग के कर्मचारियों  द्वारा शासकीय कर्तव्य के निर्वहन के दौरान  वन सुरक्षा में मुठभेड़ के दौरान दोनों तरफ से फायरिंग में  एक अपराधी की मृत्यु हो गई थी। जिसमें वन अधिकारियों और वनकर्मियों पर हत्या का मुकदमा दर्ज कर जेल अभिरक्षा में बिना मजिस्ट्रियल जांच के निरुद्ध कर दिया गया ।

जिसके कारण समस्त वन अधिकारियों एवं वन कर्मियों के द्वारा हुई इस पक्षपात पूर्ण कार्यवाही के विरोध में प्रशस्ति पत्र लेने से इंकार कर दिया गया और संगठन के आह्वान पर कल दिनांक 16 अगस्त 2022 को समस्त फील्ड स्टाफ प्रदाय किए गए शासकीय हथियार भी अपने-अपने जिला मुख्यालय अर्थात वनमंडल में जमा करने जा रहा है, जिसकी सूचना वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को एसोसिएशन और संगठन के माध्यम से पूर्व में भेजी जा चुकी है ।

आज के विरोध स्वरूप 16 सर्किल से लगभग 50 से भी अधिक वन मंडल के वन अधिकारी और वन  कर्मचारियों के द्वारा प्रशस्ति पत्र का बहिष्कार किया गया है जिसको अपार जनसमर्थन प्राप्त हुआ है इसी तारतम्य में कल आग्नेय शस्त्र जमा किए जाएंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *