सिवनी

बिना मास्क के सड़क व बाजारों पर सुरक्षा कर्मी

  • बिना मास्क के सड़क व बाजारों पर सुरक्षा कर्मी
    सिवनी 31 दिसंबर 2020 (लोकवाणी)। बीते मार्च माह से देश, प्रदेश सहित जिले में भी कोरोना वायरस संकट को नियंत्रित करने के लिये टोटल लॉकडाउन लगा दिया गया था, लगभग तीन महीने पश्चात लॉकडाउन तो समाप्त कर दिया गया, लेकिन इसके पश्चात अनलॉक की प्रक्रिया प्रारंभ हुई, जो कि वर्तमान स्थिति में भी जारी है। बीते 8 माह से कोरोना संक्रमण से बचने के लिये सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मास्क का उपयोग शासन-प्रशासन द्वारा अनिवार्य किया गया है। मास्क का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिये जिन हाथों में जिम्मेदारी सौंपी गई है, आज उन्हीं के द्वारा नियमों को तांक पर रख बिना मास्क से सड़कों व बाजारों में घूमकर लोगों को मास्क लगाने की समझाईश दी जा रही है।
    नगर व जिले के ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों व स्थानीय बाजारों को देखकर अब यह प्रतीत होने लगा है कि जिले से कोरोना वायरस संक्रमण पूरी तरह से समाप्त हो गया है। स्थानीय बाजारों और ग्रामीण क्षेत्रों में बमुश्किल कुछ लोग ही मास्क का उपयोग करते हुये नजर आते है, इतना ही नहीं प्रदेश सरकार द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क की अनिवार्यता को लेकर जिला प्रशासन को निर्देश दिये गये है, वहीं जिला प्रशासन द्वारा कड़ाई से कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिये निर्धारित गाईडलाईन का पालन कराने हेतु पुलिस विभाग के जवानों को दायित्व सौंपा गया है। वर्तमान स्थिति में विभाग के जवान ही स्थानीय बाजारों में बिना मास्क के घूमकर मास्क लगाने की समझाईश दे रहे है।
    जिले में कम हुये मरीज
    कोरोना वायरस संक्रमण का असर जिले में भी दिखायी दिया, जिले में सबसे अधिक मरीज अगस्त व सितंबर माह में नजर आये, इसके पश्चात अक्टूबर व नवंबर में मरीजों की संख्या में कमी आई। वर्तमान में मरीजों की संख्या में कमी अवश्य आई है, लेकिन अभी यह वायरस पूर्ण तरीके से समाप्त नहीं हुआ है। बीते तीन दिनों से जिले में कोरोना वायरस संक्रमण का एक भी मरीज नहीं पाया गया है, जो कि जिले के लिये अच्छी खबर है, लेकिन केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा जारी गाईडलाईन का अनुसरण ना करने और लापरवाही बरतने पर मरीजों की संख्या पुन: सैंकड़ों और हजारों में पहुंचने में देरी नहीं लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *